Uncategorized

Fly ash Brick and benefits | जानिए फ्लाई ऐश ईंट क्या है और फ्लाई ऐश ईंट के फायदे

ईंट, घर और बिल्डिंग्स बनाने के लिए सबसे छोटी और आयताकार इकाई होती है। ईंटों का इस्तेमाल घर और बिल्डिंग्स आदि बनाने में किया जाता है. जिन जिन जगहों पर पत्थर उपलब्ध नहीं होते हैं वहां पर ईंटो का इस्तेमाल आमतौर पर पत्थर के विकल्प के रूप में किया जाता है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और पेड़ों की अंधाधुंध कटाई को देखते हुए फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का इस्तेमाल भट्ठों पर पकी हुई ईंटों के विकल्प में भी किया जा रहा है।

जानिए क्या होती हैं फ्लाई ऐश ईंट (What is Fly ash Brick)

फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का रंग सीमेंट के रंग जैसा होता है। क्योंकि इसमें सीमेंट की मात्रा होती है और इसलिए इसे सीमेंट ब्रिक (Cement Brick) भी कहा जाता है। इसको बनाने के लिए सीमेंट और राख को मिलाकर उचित दबाव के अनुसार बनाया जाता है।

इस तरह की ईंटों को बनाने के लिए 55% फ्लाई-ऐश, 35% बालू और 10% सीमेंट लिया जाता है। यह मिट्टी की ईंटों के समान सभी इमारत निर्माण गतिविधियों में बड़े पैमाने पर उपयोग की जा सकती हैं, और इसमें मिट्टी की ईंटों के मुकाबले ज्यादा गुण होते हैं।

फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का विकल्प क्यो सही है?

पुराने समय से इंसान अपने घर परिवार को सुरक्षित रखने के लिए घरों का निर्माण करता था जिसको बनाने के लिए वनस्पतियों और कच्ची मिट्टी का इस्तेमाल होता था लेकिन समय के साथ मानव समाज में हुए अनेक बदलावों ने घर बनाने के लिए मैटेरियल्स की भी ईजाद हुई.

फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) सामने आया। जिसको बनाने में कोई धुंआ नहीं निकलता है जिससे प्रदूषण नहीं होता है।

लगभग सभी शहरों में आजकल फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का उपयोग मिट्टी की ईंटों की तुलना में ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसका कारण फ्लाई ऐश का किफायती, मजबूत और टिकाऊ होना है।

फ्लाई ऐश ईंटों की खासियत और इसके फायदे (Benefits of Fly ash Bricks)

1. फ्लाई ऐश ईट (Fly ash Brick) से घर बनाने में लागत कम (30% तक खर्च कम) हो जाता है.

2.मिट्टी की ईंटों की तुलना में फ्लाई ऐश ईंटें बड़े पैमाने पर अप्रत्यक्ष लाभ प्रदान करती हैं।
क्योंकि यह ईंट सही आकार, बराबर कोने के होते है इसीलिए इससे दीवार के दोनों तरफ अच्छी फिनिशिंग आती है जिसकी वजह Plaster में भी सीमेंट की बचत होती है।

3. यह ईंट कम पानी सोखती इसलिए घर के दीवार में रिसाव (Seepage) नहीं होता, पेंट ख़राब नहीं होता और वाल पुट्टी नहीं झरती।

4.ढुलाई के दौरान मिट्टी की ईंट की तुलना में फ्लाई-ऐश ईट का नुकसान कम होता है. इससे और लागत घटती है।

5. इस ईंट से बनी दीवार बिना प्लास्टर (Plaster) के भी खूबसूरत दिखती है, इसलिए आप प्लास्टर किए बिना भी इस पर पेंट करवा सकते हैं।

6. यह ईंट ताप-रोधी होता है इसलिए इससे बने घर में गर्मी कम लगती है।

पर्यावरण के लिए फ्लाई ऐश ईंटों के लाभ
(Benefits of Fly Ash Bricks for Environment)

फ्लाई ऐश ईंटों के इस्तेमाल से प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण का संरक्षण भी होता है। Fly ash bricks पर्यावरण के अनुकूल हैं क्योंकि यह पर्यावरण की रक्षा करता है। (Know About Fly ash Brick and benefits | fly ash bricks price | जानिए फ्लाई ऐश ईंट क्या है और फ्लाई ऐश ईंट के फायदे)

Read more: Top 10 Tallest Statues in the world | दुनिया में शीर्ष 10 सबसे लंबी मूर्तियां

मनुष्य मिट्टी के ईंटों के रूप में सांचे में डालकर और उसे भठ्ठो में पकाकर इस्तेमाल करने लगा, समय के साथ साथ ईंटों के आकारों में भी इजाफा हुआ। फिलहाल भारत में ईंटों के आकार भारतीय मानक कोड के अनुसार प्रचलन में है।

इस प्रकार की ईंटों का लगभग सभी जगहों पर इस्तेमाल हो रहा है जिनको बनाने के लिए भठ्ठो का इस्तेमाल होता है जिसमें चिमनीयां लगी होती है जिनको चलाने के लिए अर्थात ईंटों को पकाने के लिए वनस्पतियों का भारी मात्रा में काटा जाना तथा चिमनीयो द्वारा प्रदूषण का होना तथा साथ ही खनन जैसी समस्या होना नए विकल्प का आविष्कार के रूप में तलाश शुरू हुईं। (Know About Fly ash Brick and benefits | fly ash bricks price | जानिए फ्लाई ऐश ईंट क्या है और फ्लाई ऐश ईंट के फायदे)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *