Top 10 Video Games in India | भारत में टॉप 10 वीडियो गेम
Latest Sports

Top 10 Video Games in India | भारत में टॉप 10 वीडियो गेम

वीडियो गेम हमारी ज़िंदगी का हमेशा से ही हिस्सा रहा है। ज्यादातर सभी ने बचपन में वीडियो गेम जरूर खेला होगा। इस आर्टिकल में हम ऐसे गेम्स की बात करेंगे जिन्हे अब तक सबसे ज्यादा बार खेला गया है। मतलब ऐसे गेम जिन्हे लोगो ने सबसे ज्यादा पसंद किया है और आज भी यह बहुत ही यूनिक गेम है। इस आर्टिकल में हम भारत में टॉप 10 वीडियो गेम (Top 10 Video Games in India) के बारे में जानेंगे। 

#1. Mario (मारिओ)

Top 10 Video Games in India | भारत में टॉप 10 वीडियो गेमराजकुमारी पीच को बचाते हुए, पोदी इतालवी प्लम्बर मारियो, व्यावहारिक रूप से भारतीयों को कंसोल्स पर जुआ खेलने के लिए पेश किया। 90 के दशक की शुरुआत में भारत में शुरू होने के बाद से, मारियो ने कई वर्षों तक लोगो के दिल में राज किया। जैसे-जैसे यह गेम अपनी बड़ी सफलता के साथ बढ़ता गया, इस गेम के कई सीक्वेल और प्रीक्वेल बनाए गए। आज भी कई लोगो की जुवान पर इस गेम का नाम जरूर होगा।

#2. Tekken (टेककेन)

Top 10 Video Games in India | भारत में टॉप 10 वीडियो गेमटेककेन भारत आने वाला सबसे पहले आर्केड खेलों में से एक था। एहज गेम नमो द्वारा बनाया गया था, इस गेम यह एक फाइटिंग गेम है जिसमे आप को यह टूर्नामेट जितने के लिए सामने वाले खिलाडी के पात्रों से लड़ाई करनी पड़ती है। खेल के सीक्वल – टेककेन 2 और टेककेन 3 भारत में भी उतने ही सफल रहे। खेल के सबसे उल्लेखनीय पात्रों में से कुछ पॉल, लायन, हियाची और ओग्रे थे। 

Top 10 Video Games in India भारत में टॉप 10 वीडियो गेम

#3. Contra (कॉण्ट्रा)

Top 10 Video Games in India | भारत में टॉप 10 वीडियो गेमयदि आप कॉन्ट्रा गेम के बारे में नहीं जानते हैं, तो में मान सकता हूँ की आपने आज तक कोई गेम नही खेला।प्रसिद्ध रन और गन के इस एक्शन गेम ने हमारे निनटेंडो गेमिंग कंसोल को वर्षों तक संभाला है। आतंकवादी समूह रेड फाल्कन से पृथ्वी को बचाने का सरल कथानक आकर्षक था। जिससे हम सभी को आकर्षित करते हैं। और वह 90 के दशक का सबसे बेहतरीन दुर्लभ गेम था।

#4. Street Fighter (स्ट्रीट फाइटर)

Top 10 Video Games in India | भारत में टॉप 10 वीडियो गेमयह भी एक अन्य प्रसिद्ध आर्केड गेम है, स्ट्रीट फाइटर 90 के दशक में फाइट वाला गेम था। खिलाड़ी मार्शल आर्टिस्ट Ryu को नियंत्रित करता है। जो दुनिया भर में मार्शल आर्ट टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करता है। जिसमें पांच देशों और दस विरोधियों का विस्तार होता है। इस खेल को Ryu और Ken, दोनों मार्शल आर्ट प्रतिभाओं के बीच काल्पनिक प्रतिद्वंद्विता के लिए भी जाना जाता था। इस गेम ने कई गेम प्रेमियों के दिल में राज किया।

 #5. King Of Fighters (किंग ऑफ़ फइटर्स)

स्ट्रीट फाइटर ने 1994 में हार्डकोर आर्केड गेमिंग बैटन टू द किंग ऑफ फाइटर्स पास किया। और यह गेम अब तक का सबसे बड़ा स्मैश हिट था।

#6. Duck Hunt (डक हंट) 

अपने कुत्ते को खिलाने के लिए बतख की शूटिंग करना इस अद्भुत को कभी महसूस नहीं किया। लाइट गन शूटर वीडियो गेम ने हमें स्क्रीन पर फ्लाइंग डक्स को शूट करने के लिए 3 शॉट्स दिए, जिसने हमें इसके अगले स्तर तक आगे बढ़ने के लिए अंक देता है।

इसे भी पढ़े:- Top 10 Popular Games In World

#7. Road Rash (रोड़ रश) 

जो लोग बाइक चलाने के शौकीन है, उनके लिए यह गेम इस खेल ने खुली आज़ादी दी है। की बाइक को कितनी भी तेजी से भगा लो और पूरी स्वतंत्रता दी गई है। इस गेम को खेलने की कोई सिमा नहीं थी जो न केवल धोखा देना, बल्कि दौड़ जीतने के लिए विरोधियों को भी हरा देंगे।

#8. Midtown Madness (मिडटाउन मैडनेस)

शायद 90 के दशक का सबसे उल्लेखनीय पीसी ड्राइविंग गेम, मिडटाउन मैड है। यह गेम खेलने के लिए बहुत ही मजेदार है। इस गेम को मूल रूप से किशोरों के लिए यातायात नियमों को सीखने के लिए बनाया गया था, लेकिन हम सभी जानते हैं कि हम इस गेम में कैसे शहर पर कहर बरपाते थे, पैदल चलने वालों को मारते थे और कारों में तोड़ते थे। इस गेम में ड्राइविंग करना मन को आनंद पहुंचाता था।

#9. Pac-Man (पक् मैन)

हालांकि यह वास्तव में 90 के दशक का खेल नहीं था, पीएसी-मैन दुनिया में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला और मान्यता प्राप्त निनटेंडो कंसोल गेम है। और जैसे ही 90 के दशक का संशोधित संस्करण सामने आया, 80 के दशक के पैक-मैन को एक धमाके के साथ मृतकों से वापस लाया गया।

#10. Aladdin (अलादीन)

भारत में टॉप 10 वीडियो गेम (Top 10 Video Games in India)  की इस सूचि में अब अलादीन गेम आता है। यह गेम सिंगल ने निनटेंडो कंसोल गेमिंग में एक अलग युग शुरू किया। खेल को लॉन्च पर भारी सफलता मिली और इस गेम को कई पुरस्कार भी मिले। और इस गेम की कथित तौर पर दुनिया भर में 10 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं।

इसे भी पढ़े:- What Are The Martial Arts?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *