Top 10 Smallest Countries On Earth | दुनिया के 10 सबसे छोटे देश
General knowledge Latest

Top 10 Smallest Countries On Earth | दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

Top 10 Smallest Countries On Earth – दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

दुनिया में 196 देश हैं। उनमें से केवल 24 में भूमि क्षेत्र 1000 वर्ग किलोमीटर से कम है। इनमें से कुछ छोटे देश जिनमें वेटिकन सिटी, मोनाको और नाउरू न्यूयॉर्क, टोक्यो, शिकागो और अटलांटा जैसे शहरों से छोटे हैं। यहाँ दुनिया के 10 सबसे छोटे देशों की सूची है।

#1. वेटिकन सिटी, 0.44 वर्ग किलोमीटर (Vatican City, 0.44 square kilometers)

Top 10 Smallest Countries On Earthवेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है, जो रोम शहर से घिरा हुआ है। यह छोटा सा देश सिर्फ 100 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है। वेटिकन शहर को ‘द होली सी’ के नाम से भी जाना जाता है। वेटिकन दुनिया में सबसे कम आबादी वाला देश भी है, जिसमें केवल 842 निवासी हैं। सेंटपिटर्स बेसिलिका – दुनिया का सबसे बड़ा कैथोलिक चर्च भी वेटिकन सिटी में स्थित है।

वेटिकन एक राजशाही राज्य है जो रोम के बिशप के नेतृत्व में है। वेटिकन शहर में रेलवे लाइन केवल 1.27 किलोमीटर की दूरी पर है और यह दुनिया भर में सबसे छोटी रेलवे प्रणाली है। सेंटपिटर्स बेसिलिका, वेटिकन म्यूज़ियम और सिस्टिन चैपल वेटिकन सिटी का मुख्य आकर्षण हैं। हर साल यह छोटा सा देश 4 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है।

1870 में इटली के एकीकरण तक वेटिकन शहर इतना छोटा नहीं था। इतालवी प्रायद्वीप में पोप राज्यों पर एक सदी से अधिक (700 से – 1870 तक) पोपों का शासन था। उन क्षेत्रों में उस समय 44000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र थे। लेकिन 1870 में इतालवी एकीकरण के बाद, पोप राज्यों का बहुमत इटली का हिस्सा बन गया। यह एक लेटरन ट्रीट था, इटली के साम्राज्य और होली सी के बीच हुए समझौते ने 11 फरवरी 1929 को वेटिकन सिटी को एक स्वतंत्र देश बना दिया।

Top 10 Smallest Countries On Earth

#2. मोनाको, 2 वर्ग किलोमीटर (Monaco, 2 square kilometers)

Top 10 Smallest Countries On Earthपश्चिमी यूरोप में स्थित मोनाको की रियासत दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है, जिसका क्षेत्रफल 2 वर्ग किलोमीटर है। लेकिन इस छोटे से देश की आबादी 36950 है और यह दुनिया में सबसे घनी आबादी वाला देश है। मोनाको एक संवैधानिक राजतंत्र है जिसकी अध्यक्षता ग्रिमाल्डी परिवार के सदस्य करते हैं। इस छोटे से देश में केवल एक नगर पालिका है। इस तरह मोनाको एक स्वतंत्र राष्ट्र और शहर दोनों है।

मोनाको उच्च जीडीपी (6.7 बिलियन डॉलर) के साथ दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है। मोनाको अपने मोंटे कार्लो कैसीनो के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। यह देश के मुख्य आर्थिक कारकों में से एक है। मोंटे कार्लो कैसीनो से अपनी उच्च आय के कारण देश कोई आयकर और कम व्यापार कर की भी मांग करता है। मोनाको में मोनाको ग्रैंड पिक्स एक और महत्वपूर्ण आकर्षण है। यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय दौड़ में से एक है।

Top 10 Smallest Countries On Earth

#3. नौरू, 21 वर्ग किलोमीटर (Nauru, 21 square kilometers)

Top 10 Smallest Countries On Earthनाउरू दुनिया का सबसे छोटा द्वीप देश है जिसका क्षेत्रफल 21 वर्ग किलोमीटर है। नौरु दुनिया का दूसरा सबसे कम आबादी वाला देश भी है, जिसमें केवल 9378 बसे हुए हैं। यह एक बेहतरीन फॉस्फेट रॉक आइलैंड है। इस मूल्यवान संसाधन का निष्कर्षण 1960 और 1970 के बीच देश के लिए आय का मुख्य स्रोत बन गया। लेकिन अत्यधिक खनन से महान संसाधन का ह्रास होता है। यह द्वीप राष्ट्र प्रवाल भित्तियों से घिरा हुआ है और सफेद-रेतीले समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। लेकिन नाउरू में पर्यटन सीमित है। नौरु में फॉस्फेट खनन, नारियल उत्पाद और अपतटीय बैंकिंग प्रमुख उद्योग हैं।

Top 10 Smallest Countries On Earth

#4. तुवालु, 26 वर्ग किलोमीटर (Tuvalu, 26 square kilometers)

Top 10 Smallest Countries On Earthछोटे तुवालु राष्ट्र में पाँच एटोल और चार द्वीप शामिल हैं, जो पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में स्थित हैं। इस छोटे से द्वीप राष्ट्र में केवल 11000 निवासी हैं। तुवालु दुनिया के सबसे कम देशों में से एक है। इस छोटे राष्ट्र का उच्चतम बिंदु औसत समुद्र तल से लगभग 4.5 मीटर है। यह तुवालु के छोटे द्वीपों को समुद्र-स्तर की वृद्धि के लिए असुरक्षित बनाता है। इस देश में केवल एक हवाई अड्डा है, जो फनफुटी एटोल में स्थित है।

तुवालु के पहले निवासी एनी पहली शताब्दी में पॉलिनेशियन थे। 1976 में तुवालु एक एकल ब्रिटिश उपनिवेश बन गया। 1978 में इस द्वीप राष्ट्र को स्वतंत्रता मिली। तुवालु एक संसदीय प्रणाली के साथ एक संवैधानिक राजतंत्र है। फनाफुटी तुवालु की राजधानी है। यह बड़ा एटोल 6194 लोगों का घर है। राजधानी शहर अपने 18 किलोमीटर लंबे और 14 किलोमीटर चौड़े लैगून के लिए जाना जाता है। यह तैराकी और स्नॉर्कलिंग के लिए बेहतरीन स्थलों में से एक है। सुखद जलवायु और सुंदर समुद्र तट भी तुवालु को दुनिया के बेहतरीन पर्यटन स्थल बनाते हैं।

Top 10 Smallest Countries On Earth

#5. सैन मैरिनो, 61 वर्ग किलोमीटर (San Marino, 61 square kilometers)

Top 10 Smallest Countries On Earth61 वर्ग किलोमीटर के भूमि क्षेत्र के साथ, सैन मैरिनो यूरोप का तीसरा सबसे छोटा देश है। यह छोटा सा देश पूरी तरह से इटली से घिरा हुआ है। सैन मैरिनो यूरोप का सबसे पुराना गणतंत्र भी है, जिसकी स्थापना 301 A.D में की गई है। सैन मैरिनो की आबादी केवल 30000 है। देश में नौ नगरपालिकाएं हैं और सैन मैरिनो शहर राजधानी है। सैन मैरिनो जीडीपी के हिसाब से भी दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। सैन मैरिनो भी अपनी आबादी से अधिक वाहनों के लिए प्रसिद्ध है। सैन मैरिनो की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन, बैंकिंग और वस्त्रों पर आधारित है।

> Top 10 Happiest Countries in World 2020 | दुनिया के टॉप 10 सबसे खुश देश

Top 10 Smallest Countries On Earth

#6. लिकटेंस्टीन, 160 वर्ग किलोमीटर (Liechtenstein, 160 square kilometers)

लिकटेंस्टीन ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड के बीच स्थित एक छोटा अल्पाइन देश है। इस छोटे से राष्ट्रीय क्षेत्र में केवल 160 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल और 37132 की आबादी है। यह दुनिया का एकमात्र देश है जो पूरी तरह से आल्प्स में स्थित है। प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (यूएस $ 25000) के अनुसार, लिकटेंस्टीन दुनिया का सबसे अमीर देश है। 1.5 प्रतिशत से कम लिकटेंस्टीन की बेरोजगारी दर भी बहुत कम है।

लिकटेंस्टीन में एक एकात्मक संसदीय प्रणाली और एक संवैधानिक राजतंत्र है। राष्ट्र का प्रशासनिक केंद्र राजधानी वाडूज़ में स्थित है। लिकटेंस्टीन में 11 नगरपालिकाएं हैं और 25 वर्ग किलोमीटर के भू-क्षेत्र के साथ शेहान देश का सबसे बड़ा शहर है। जर्मन लिकटेंस्टीन की आधिकारिक भाषा है। लिकटेंस्टीन में धातु निर्माण, सिरेमिक, दंत उत्पाद और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रमुख उद्योग हैं। यह अल्पाइन देश दुनिया के लोकप्रिय शीतकालीन खेल स्थलों में से एक है।

Top 10 Smallest Countries On Earth

#7. मार्शल आइलैंड्स, 181 वर्ग किलोमीटर (Marshal Islands, 181 square kilometers)

मार्शल द्वीपों में 29 प्रवाल एटोल से जुड़े सैकड़ों द्वीप और हजारों द्वीप शामिल हैं। 68000 की आबादी वाले केवल 24 बसे हुए द्वीप हैं। 16 वीं शताब्दी और 20 वीं शताब्दी के बीच मार्शल द्वीपों पर स्पेनिश, जर्मन, जापानी, ब्रिटिश और अमेरिकियों का कब्जा था। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ नि: शुल्क सहयोग के कॉम्पैक्ट के तहत मार्शल आइलैंड्स ने 1986 में स्वतंत्रता प्राप्त की।

अमेरिकी डॉलर मार्शल द्वीप की आधिकारिक मुद्रा है। मार्शल द्वीप समूह के लोग मार्शल और अंग्रेजी दोनों बोलते हैं। इस छोटे से द्वीप देश के प्रमुख उद्योगों में हस्तकला, कोपरा, मछली प्रसंस्करण और पर्यटन शामिल हैं। इस राष्ट्र का क्रिस्टल साफ नीला पानी कोरल की 160 प्रजातियों और मछलियों की 800 प्रजातियों के लिए है। स्कूबा डाइविंग और स्नोर्कलिंग के लिए मार्शल आइलैंड्स भी बेहतरीन डेस्टिनेशंस में से एक है।

Top 10 Smallest Countries On Earth | दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

#8. सेंट किट्स और नेविस, 261 वर्ग किलोमीटर (Saint Kitts and Nevis, 261 square kilometers)

image source

सेंट किट्स और नेविस में कैरिबियन में स्थित दो खूबसूरत द्वीप शामिल हैं। सेंटकिट्स और नेविस के शुरुआती निवासी कैरिब लोग थे। इन द्वीपों को पहली बार 1498 में क्रिस्टोफर कोलंबस ने खोजा था। 1623 और 1628 में क्रमशः ब्रिटिशों ने सेंट किट्स और नेविस पर कब्जा कर लिया था। फ्रेंच भी इन द्वीपों पर 1627 में बस गए थे। ब्रिटिश और फ्रेंच ने सेंट का पूर्ण नियंत्रण पाने के लिए एक शताब्दी तक लड़ाई लड़ी। किट और नेविस। 1713 में ये द्वीप एकल ब्रिटिश उपनिवेश बन गए। सेंट किट्स और नेविस 1967 में एक संबद्ध राज्य बन गया और 1983 में स्वतंत्रता प्राप्त की।

इस छोटे से कैरिबियाई देश का कुल क्षेत्रफल 261 वर्ग किलोमीटर है, सेंट किट्स 168 वर्ग किलोमीटर और नेविस 93 वर्ग किलोमीटर है। आज देश की जनसंख्या 51538 है। दोनों द्वीप अपने प्राचीन समुद्र तटों, हरी घाटियों वर्षा वनों, और सुखद जलवायु के लिए प्रसिद्ध हैं। देश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से चीनी की खेती और पर्यटन पर आधारित है।

> Top 10 Coldest Countries In The World | दुनिया के 10 सबसे ठंडे देश

Top 10 Smallest Countries On Earth

#9. मालदीव, 298 वर्ग किलोमीटर (Maldives, 298 Square Kilometers)

भारतीय महासागर में स्थित मालदीव द्वीपसमूह में कुल मिलाकर 1090 द्वीप हैं। लेकिन मालदीव में केवल 200 बसे हुए द्वीप हैं। इस खूबसूरत देश में केवल 298 वर्ग किलोमीटर का भूमि क्षेत्र और 3,93,500 की आबादी है। मालदीव 5 वीं शताब्दी ई.पू. के बाद से बसा हुआ है। पुर्तगाली, डच और ब्रिटिश साम्राज्य 16 वीं, 17 वीं और 19 वीं शताब्दी में क्रमशः इस देश पर हावी रहे। आखिरकार 1965 में मालदीव एक स्वतंत्र देश बन गया।

मालदीव के कई द्वीप समुद्र तल से केवल 1.5 मीटर ऊपर दिखाई देते हैं। जमीनी स्तर की यह ऊँचाई मालदीव को दुनिया का सबसे निचला देश बनाती है। दुर्भाग्य से, ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्र के स्तर में वृद्धि निकट भविष्य में मालदीव के कई द्वीपों को नष्ट करने वाली है। साथ ही सफेद रेत वाले समुद्र तट, प्रवाल भित्तियाँ, समृद्ध समुद्री जीवन और फ़िरोज़ा पानी मालदीव को दुनिया के सबसे सुंदर और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बनाते हैं।

Top 10 Smallest Countries On Earth

#10. माल्टा, 316 वर्ग किलोमीटर (Malta, 316 square kilometers)

माल्टा भूमध्य सागर में स्थित सात द्वीपों का एक द्वीपसमूह है। इस छोटे से देश में केवल 316 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है। माल्टा, गूज़ो और कोमिनो नाम के केवल तीन द्वीप इस द्वीपसमूह में बसे हुए हैं। ये तीनों द्वीप माल्टा के सबसे बड़े द्वीप भी हैं। देश की आबादी 4,46,547 है, इसे दुनिया की घनी आबादी वाले देशों में से एक बनाते हैं।

देश का महान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। यह दुनिया के सबसे उल्लेखनीय प्रागैतिहासिक स्थलों में से एक है। माल्टा के पाओला शहर में स्थित एक 5000 साल पुरानी भूमिगत संरचना ‘हाइपोगेम’ इस तथ्य का प्रतिनिधित्व करती है। माल्टा में सात प्रागैतिहासिक मंदिर भी हैं, 3700 ईसा पूर्व- 400 ईसा पूर्व की संख्या में। फोनीशियन, रोमन, सिसिली, फ्रेंच और ब्रिटिश सहित कई सभ्यताओं ने माल्टा पर अलग-अलग समय में शासन किया है।

माल्टा ने 1964 में स्वतंत्रता प्राप्त की। अंग्रेजी और माल्टीज़ इस देश की मुख्य भाषाएँ हैं। आज पर्यटन माल्टा के लिए आय का एक मुख्य स्रोत है। प्रागैतिहासिक स्मारक और माल्टा के खूबसूरत समुद्र तट हर साल लगभग एक मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

> Top 10 Beautiful Mountains In The World | दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत पर्वत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *