Top 10 Happiest Countries
General knowledge Latest

Top 10 Happiest Countries in World 2020 | दुनिया के टॉप 10 सबसे खुश देश

Top 10 Happiest Countries in the World 2020 – दुनिया के टॉप 10 सबसे खुश देश

इस समस्य पूरी दुनिया में इस तरह से जब कोरोनोवायरस महामारी दुनिया भर में फैली हुई है। और इस महामारी की वजह से लाखो लोगो की जान जा चुकी है। और ऐसे समय में हमें खुशी की खबर बहुत ही कम मिली है। 2020 की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी की गई है। 20 मार्च को संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय खुशी के दिन के लिए समय है। लगातार तीसरे वर्ष में, डेनमार्क के साथ फिनलैंड दुनिया में सबसे खुशहाल देश के रूप में सूची में सबसे ऊपर रखा गया है। दूसरे स्थान पर रहा, उसके बाद स्विट्जरलैंड, जिसने नॉर्वे को इस साल शीर्ष तीन से बाहर कर दिया।

जबकि वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट का मूल्यांकन करने के लिए एक अजीब समय की तरह है। रिपोर्ट के संपादकों का कहना है, कि चुनौतीपूर्ण समय वास्तव में खुशी बढ़ा सकता है। संपादकों की व्याख्या में कहा गया है, “वैश्विक महामारी कल्याण के लिए कुछ मुख्य जोखिमों का सामना करती है। विशेषकर स्वास्थ्य और आय के लिए।” “जैसा कि भूकंप, बाढ़, तूफान, सुनामी और यहां तक ​​कि आर्थिक संकटों के पहले के अध्ययनों से पता चलता है।

खुशियाँ मापना एक मुश्किल काम है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र की एक पहल यह जानने की कोशिश कर रही है। हर साल, यू.एन. सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क अपनी वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट प्रकाशित करता है- एक ऐसा अध्ययन जो खुशी और विकास के बीच संबंधों की जांच करता है।

Top 10 Happiest Countries in the World 2020 – दुनिया के टॉप 10 सबसे खुश देश

जबकि सभी नीति निर्माताओं को पूर्व पर अधिक जोर देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रत्येक सदस्य राज्य में लगभग 1,000 लोग 0 से 10 के पैमाने पर अपने जीवन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करते हैं। जबकि शोधकर्ताओं ने छह क्षेत्रों के डेटा को छीन लिया: जीडीपी प्रति व्यक्ति, जीवन प्रत्याशा, सामाजिक समर्थन, विश्वास और भ्रष्टाचार, जीवन निर्णय लेने की कथित स्वतंत्रता, और उदारता।

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 हाल ही में जारी की गई थी, और इसके जो परिणाम हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है (यानी प्रत्येक नॉर्डिक देश ने कटौती की) – हम इस आर्टिकल में टॉप 10 देशो सूची की जांच करने की सलाह देते हैं। और यह भी देख सकते है कौन से देश इस सूचि में कौन से स्थान पर है। 

#1. फिनलैंड, खुशी की रैंकिंग: 7.809 (Finland: 7.809)

Top 10 Happiest Countriesफिनलैंड दुनिया के सबसे के खुशहाल देशों का राजा है। यह नॉर्डिक देश उत्तरी यूरोप में स्थित है। हेलसिंकी देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इस क्षेत्र की जनसंख्या 5.5 मिलियन है और दक्षिणी क्षेत्र इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है। और यह यूरोप का आठवां सबसे बड़ा देश भी है।

शिक्षा, नागरिक स्वतंत्रता, जीवन की गुणवत्ता और मनुष्यों के समग्र विकास जैसे विभिन्न पहलुओं में भी देश एक शीर्ष प्रदर्शनकर्ता है। विश्व मानव राजधानी और प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में फिनलैंड पहले स्थान पर रहा। अन्य पहचानों में ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट में दूसरा स्थान और सबसे स्थिर देश भी शामिल है। देश के निवासियों के पास किसी भी अन्य यूरोपीय देश की तुलना में आनंद के लिए अधिक वन क्षेत्र हैं।

उच्च पर्यावरणीय मानक और कम खतरे का स्तर फिनलैंड को पृथ्वी पर रहने के लिए बेहतर जगह बनाते हैं। देश को फिनलैंड का घर भी कहा जाता है क्योंकि बड़ी संख्या में अप्रवासी इसकी ओर बढ़ रहे हैं। 2020 में प्रकाशित वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट ने आप्रवासियों और फिनलैंड के निवासियों के बीच खुशी की स्थिरता का विशेष उल्लेख किया। और इसी वजह से फिनलैंड दुनिया के टॉप 10 सबसे खुश देश की सूचि में पहले स्थान पर है।

Top 10 Happiest Countries in World 2020

#2. डेनमार्क, हैप्पीनेस इंडेक्स: 7.646 (Denmark: 7.646)

Top 10 Happiest Countriesडेनमार्क राज्य एक संप्रभु राज्य और नॉर्डिक देश है जिसकी आबादी 2018 तक लगभग 5,781,190 है। 19 वीं शताब्दी के दौरान, देश निर्यातक और कृषि उत्पादन योगदानकर्ता का स्थान रखता है। सामाजिक और श्रम बाजार सुधारों ने भी इस मिश्रित अर्थव्यवस्था में पहल की। डेनमार्क एक संसदीय लोकतंत्र प्रणाली के साथ एक संवैधानिक राजतंत्र रखता है। कोपेनहेगन डेनमार्क की राजधानी है। यह एक प्रमुख व्यावसायिक स्थान और देश के सबसे बड़े शहरों में से एक है।

डेनमार्क पूरी दुनिया में सामाजिक रूप से विकसित और आर्थिक रूप से विकसित देशों में से एक है। देश की मुद्रा क्रोन है, जिसके उपयोग से देश कई मानकों को पूरा करता है। यह देश यूरोपीय आर्थिक समुदाय और नॉर्डिक परिषद का भी सदस्य है। इस देश में लोग उच्च जीवन स्तर का अनुभव करते हैं। इसके कारणों में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, समृद्धि और मानव विकास शामिल हैं।

देश को दुनिया की सबसे बड़ी सामाजिक गतिशीलता और उच्च स्तर की आय समानता के लिए जाना जाता है। डेनमार्क में भ्रष्टाचार की दर भी नीचे लग रही है। प्रति व्यक्ति दर में वृद्धि और उच्चतम व्यक्तिगत आयकर दर भी देश के बारे में ध्यान देने योग्य हैं। सभी साथ मिलकर डेनमार्क का साम्राज्य को 2020 में 7.646 अंक का हैप्पीनेस इंडेक्स रखता है। यह मूल्यांकन दुनिया के टॉप 10 सबसे खुशहाल देशों में दूसरे स्थान पर है।

Top 10 Happiest Countries in World 2020

#3. स्विट्जरलैंड, खुशी सूचकांक: 7.560 (Switzerland: 7.560)

Top 10 Happiest Countriesस्विट्जरलैंड यूरोप का एक संप्रभु राज्य है। यह पश्चिमी-मध्य यूरोप में स्थित है, जिसकी सीमा इटली, फ्रांस, जर्मनी, लिकटेंस्टीन और ऑस्ट्रिया से है। देश आल्प्स, स्विस और जुरा के क्षेत्रों में विभाजित है। ज्यूरिख और जेनेवा देश के दो प्रमुख वैश्विक शहर हैं।

स्विटजरलैंड को गृहनगर माना जाता है। देश की अनूठी विशेषताओं में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, अभूतपूर्व बुनियादी ढाँचा और शैक्षिक सेवाएं शामिल हैं। ये विभिन्न नीतियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहस्य हैं। स्वच्छ वातावरण भी अस्सी के दशक के मध्य तक लोगों की जीवन प्रत्याशा में वृद्धि करता है।

देश अंतरराष्ट्रीय संगठनों का जन्मस्थान है, जिसमें रेड क्रॉस और संयुक्त राष्ट्र कार्यालय शामिल हैं। स्विट्जरलैंड यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ का एक संस्थापक सदस्य है। जर्मन, फ्रेंच, इतालवी, और रोम देश में स्थित भाषाई और सांस्कृतिक क्षेत्र शामिल हैं। ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और संघवाद के विभिन्न साझा मूल्य भी राष्ट्र की पहचान में योगदान करते हैं। यह कई नामों के लिए प्रसिद्ध है जैसे सुइस, स्वज़ीरा और स्विज़्रा। टिकटों और सिक्कों में लैटिन औपचारिक भाषा है।

यह सबसे अधिक विकसित देशों में से एक है जहां प्रति वयस्क उच्चतर नाममात्र का धन है। IMF के अनुसार, स्विट्जरलैंड में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में आठवें स्थान पर है। देश की विशेषताओं में सरकारी पारदर्शिता, नागरिक स्वतंत्रता, जीवन की गुणवत्ता, मानव विकास और आर्थिक प्रतिस्पर्धा भी शामिल है। सभी मीट्रिक को ध्यान में रखते हुए, मार्च 2020 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्विट्जरलैंड को 7.560 का खुशी सूचकांक प्रदान किया गया है।

Top 10 Happiest Countries in World 2020

#4. आइसलैंड, हैप्पीनेस इंडेक्स: 7.504 (Iceland: 7.504)

Top 10 Happiest Countriesउत्तरी अटलांटिक में लगभग 348,580 की आबादी के साथ आइसलैंड सबसे शांतिपूर्ण और निष्पक्ष देश है। यह नॉर्डिक द्वीप देश यूरोप में एक काफी आबादी वाला देश है। रेकजाविक आइसलैंड की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। रेकजाविक और निकटवर्ती क्षेत्र पूरे देश की आबादी का लगभग दो-तिहाई हिस्सा हैं।

देश अपनी कम कर दरों और शैक्षिक और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में समृद्ध सेवाओं के लिए भी प्रसिद्ध है। आइसलैंड सबसे अधिक प्रकाशित देश के रूप में जाना जाता है, जहां दस निवासियों में से एक किताब लिखता है।

आइसलैंड भूगर्भीय रूप से सक्रिय देश है, जिसमें लावा क्षेत्र और ग्लेशियर हैं। गल्फ स्ट्रीम आमतौर पर देश को गर्म करती है, और यह एक मध्यम शीतोष्ण जलवायु रखती है। नॉर्डिक सामाजिक कल्याण प्रणाली शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल के लिए सार्वभौमिक सेवाओं को सक्षम बनाती है। राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक स्थिरता और समानता भी देश की मुख्य विशेषताएं हैं।

वर्ष 2016 में, आइसलैंड दुनिया में नौवें सबसे विकसित देश के रूप में स्थान पर रहा। देश का ग्लोबल पीस इंडेक्स भी अधिक है। इसके पास रक्षा के हल्के तट रक्षक प्रभार के अलावा कोई स्थायी सेना बल नहीं है। संयुक्त राष्ट्र के सामाजिक समर्थन, भ्रष्टाचार की धारणा और उदारता, 2020 विश्व खुशी रिपोर्ट के आधार पर, देश को खुशी सूचकांक स्कोर 7.504 के साथ स्थान दिया गया है। इस प्रकार यह दुनिया का शीर्ष चौथा सबसे खुशहाल देश बन गया।

> इसे भी पढ़े:- Top 10 Amazing Man Made Wonders | टॉप 10 अमेजिंग मैन मेड वंडर्स
> इसे भी पढ़े:- Top 10 Fastest Trains in the World 2020 | दुनिया की टॉप 10 सबसे तेज ट्रेन

Top 10 Happiest Countries in World 2020

#5. नॉर्वे, खुशी सूचकांक: 7.488 (Norway:7.488)

Top 10 Happiest Countriesनॉर्वे 2020 के अनुसार दुनिया के सबसे खुशहाल देशों के सर्वेक्षण में पांचवा उपविजेता देश है। नॉर्वे या नॉर्थवेस्टर्न में नॉर्वे एक एकतरफा संप्रभु राज्य है। देश की जनसंख्या 5,258,317 आंकी गई है।

जबकि नॉर्वे फिनलैंड, रूस, स्केगरक स्ट्रेट और डेनमार्क के साथ अपनी सीमाओं को साझा कर रहा है। इसके पास एक महंगी तटरेखा भी है, जो उत्तरी अटलांटिक महासागर और बैरेंट्स सी की ओर स्थित है। नॉर्वे को आश्चर्यजनक बनाने वाली विशेषताएं सामाजिक समानता और कल्याण रैंक, वैश्विक समृद्धि सूचकांक और सुंदर परिदृश्य भी हैं।

देश में प्रशासनिक उपशाखाएं हैं, जो एक उचित शासन प्रणाली सुनिश्चित करती हैं और यह यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ स्वस्थ संबंध रखती है। नॉर्वे संयुक्त राष्ट्र, नाटो, यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ और यूरोप परिषद जैसे संगठनों का संस्थापक सदस्य है। व्यापक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली और उन्नत स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली भी नागरिकों को अधिक मूल्य प्रदान करती हैं।

नॉर्वे तेल और जल-विद्युत क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता है और इसके पास बहुत सारे प्राकृतिक गैस संसाधन हैं। यह मध्य पूर्व के क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा उत्पादक है। देश में प्रति व्यक्ति आय और सबसे बड़ा संप्रभु धन कोष है। मानव विकास सूचकांक रैंकिंग भी देश के लिए अधिक है। देश में सबसे कम अपराध दर और सबसे शीर्ष असमानता-समायोजित अनुक्रमण है। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्वे 7.488 का खुशी सूचकांक रखता है। इस प्रकार सूची में दूसरा स्थान रखता है।

Top 10 Happiest Countries in World 2020

#6. नीदरलैंड, खुशी सूचकांक: 7.449 (Netherlands:7.449)

Top 10 Happiest Countriesनीदरलैंड एक प्रसिद्ध देश है जो पश्चिमी यूरोप में सत्रह मिलियन की आबादी के साथ मौजूद है। इसे अक्सर हॉलैंड कहा जाता है। नीदरलैंड तेजी से, आसान है, और इसके बारे में प्रतिष्ठित दृश्य के लिए जाना जाता है। नीदरलैंड शब्द का अर्थ है छोटे और समतल भूगोल द्वारा निचले देश।

देश दुनिया भर में कृषि और खाद्य उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है। यह मिट्टी की उर्वरता और देश की हल्की जलवायु परिस्थितियों के कारण है। विकसित कृषि विधियाँ भी इस स्थिति में योगदान करती हैं।

चुने हुए प्रतिनिधियों का सरकार की गतिविधियों पर नियंत्रण होता है। संसदीय लोकतंत्र देश के संगठित शासन के लिए भी जिम्मेदार है। नेदरलैंड वेश्यावृत्ति, गर्भपात और इच्छामृत्यु के कानूनी नियमों के साथ एक उदार देश है। यह एक प्रगतिशील दवा नीति प्रणाली को भी बनाए रखता है।

देश की मिश्रित अर्थव्यवस्था संरचना आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक के अनुसार दुनिया भर में 17 वें स्थान पर है। संयुक्त राष्ट्र की विश्व खुशहाली रिपोर्ट ने उच्च जीवन स्तर के कारण देश को दुनिया के छठे सबसे खुशहाल के रूप में स्थान दिया। नीदरलैंड में बेहतर स्वास्थ्य सेवा, अच्छी शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक लाभ भी हैं, जो 7.449 के खुशी सूचकांक के साथ सम्मानित स्थान के लिए उपयुक्त है।

Top 10 Happiest Countries in World 2020

#7. स्वीडन, खुशी सूचकांक: 7.353 Sweden:7.353)

स्वीडन का साम्राज्य उत्तरी यूरोपीय क्षेत्र में एक स्कैंडिनेवियाई देश है। देश नॉर्वे, फिनलैंड के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है और एक पुल-सुरंग के माध्यम से डेनमार्क से जुड़ता है। देश को पूरे यूरोपीय संघ में तीसरा सबसे बड़ा होने का भी उल्लेख किया गया है।

जबकि स्वीडन की जनसंख्या 10.2 मिलियन है, जिसमें से 2.4 मिलियन लोग अप्रवासी हैं। स्वीडन के संबंध में एक और तथ्य यह है कि वहां जनसंख्या का घनत्व अपेक्षाकृत कम है। लगभग 85% लोग देश के शहरी क्षेत्रों का चयन करते हैं। परिणामस्वरूप, स्वीडन को एक ग्रामीण देश होने का भी उल्लेख किया गया है।

स्वीडन दुनिया का सातवां सबसे अमीर देश है। जीडीपी प्रति व्यक्ति आय की उच्च दर के कारण, देश में लोग उच्च जीवन स्तर का अनुभव करते हैं। अर्थव्यवस्था लोहा, लकड़ी, और जल विद्युत संसाधनों के निर्यात उन्मुख प्रकृति पर केंद्रित है। देश इस प्रकार विदेशी व्यापार पर भी अधिक जोर देता है।

देश नागरिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा सुविधाएं प्रदान करता है। राष्ट्रीय प्रदर्शन, समृद्धि और समानता भी सबसे खुशहाल देशों में स्वीडन की शीर्ष स्थिति में योगदान देने वाले मैट्रिक्स हैं। विश्व खुशी की रिपोर्ट ने देश को 7.353 के खुशी सूचकांक के साथ स्थान दिया। सुंदर स्टॉकहोम इस सबसे खुशहाल देश का एक और आकर्षण है।

Top 10 Happiest Countries in World 2020

#8. न्यूजीलैंड, खुशी सूचकांक: 7.300 (New Zealand:7.300)

न्यूजीलैंड दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित सबसे खुशहाल संप्रभु द्वीप देश है। इसके दो मुख्य भाग उत्तर और दक्षिण द्वीप और अन्य कई द्वीप हैं। न्यूजीलैंड एक दूरस्थ क्षेत्र था, और इसलिए यह मनुष्यों द्वारा बसाया गया अंतिम देश है। जीवन का यह दूरस्थ और अपराजेय तरीका निवासियों के साथ-साथ यात्रियों को भी खुश करता है।

देश जानवरों और पौधों के जीवन की विविध जैव विविधता से समृद्ध है। यह पहाड़ की चोटियों और विविध स्थलाकृति जैसे अन्य आकर्षण भी रखता है। वेलिंगटन देश की राजधानी है, और ऑकलैंड वहां का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है।

न्यूजीलैंड स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन की गुणवत्ता में उच्च दर सहित राष्ट्रीय प्रदर्शन उपायों में उच्च रैंक करता है। 1980 के दशक के दौरान, न्यूजीलैंड ने उस समय की मुक्त व्यापार अर्थव्यवस्था में परिवर्तन की शुरुआत की। यह कृषि, औद्योगिक और आर्थिक क्षेत्रों में वर्चस्व को दर्शाता है।

पर्यटन विकास भी इसके राजस्व स्रोत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। न्यूजीलैंड में कैकौरा पर्यटन स्थलों का एक महत्वपूर्ण स्थान है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रकाशित खुशी सूचकांक के अनुसार, देश को 7.300 के स्कोर के साथ स्थान दिया गया है। इस प्रकार विकसित देश दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में आठवें स्थान पर अपनी जगह सुनिश्चित करता है।

#9. ऑस्ट्रिया खुशी की रैंकिंग: 7.294 (Austria: 7.294)

आस्ट्रिया ने इस वर्ष जीवन प्रत्याशा और जीडीपी प्रति व्यक्ति में उच्च स्कोर के साथ कटौती की। याद है जब हमने उल्लेख किया था कि बाइक की सवारी करने से खुशी की रैंकिंग में मदद मिल सकती है? खैर, इस पर विचार करें: ऑस्ट्रिया के आसपास होने के लिए बाइकिंग हमारे पसंदीदा तरीकों में से एक है (ठीक है, कम से कम इसकी शराब देश)।

नौवें नंबर पर आ रहा है यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया, विश्वस्तरीय वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध, लुभावनी पहाड़ियों और प्राचीन झीलों और PRETZELS के साथ काल्पनिक परिदृश्य। स्वादिष्ट, गर्म, शराबी प्रेट्ज़ेल। वियना में स्कीइंग से लेकर शास्त्रीय ओपेरा तक, इस जादुई भूमि में ऐसा करने और देखने के लिए बहुत कुछ है। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि ऑस्ट्रियाई लोग कान से कान तक मुस्कुरा रहे हैं।

#10. लक्समबर्ग खुशी की रैंकिंग: 7.238 (Luxembourg: 7.238)

महज चार साल पहले, महल, झील और रोलिंग पहाड़ियों की इस भूमि ने खुशी रैंकिंग में 20 वें स्थान पर कब्जा कर लिया था। वर्षों से रैंकों में आगे बढ़ने के बाद, लक्ज़मबर्ग ने आखिरकार इसे शीर्ष 10 में बना दिया। यूरोप के लगभग 600,000 लोगों के इस छोटे से राष्ट्र ने दुनिया में एकमात्र ग्रैंड डची होने का गौरव प्राप्त किया है और रेस्तरां के साथ घर है कहीं भी सबसे बड़ी शराब की सूची (2,200 विभिन्न वाइन)।

हालांकि, ये कारण नहीं हैं कि लक्समबर्ग बहुत खुश हैं। सामाजिक संबंधों में औसत से अधिक स्कोरिंग, व्यक्तिपरक कल्याण और कार्य-जीवन संतुलन, उनके पास यूरोप में सबसे अधिक मतदाताओं में से एक है (हाल के चुनावों में लगभग 91%), एक समृद्ध और व्यस्त सांस्कृतिक जीवन, और वन एक से अधिक को कवर करते हैं। -उनके देश के बारे में जबकि पैसा खुशी नहीं खरीद सकता है, यह निश्चित रूप से चोट नहीं पहुंचाता है कि लक्समबर्ग दुनिया के सबसे अमीर देशों में से है, जहां श्रमिकों को प्रति माह लगभग 5,000 यूरो का औसत सकल वेतन मिलता है।

> Brihadeeswarar Temple – Architectural Marvel Of Ancient India
> Missing Treasures Of India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *