Tomb/Mausoleums - दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे
General knowledge Latest

Tomb/Mausoleums – दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे

Tomb/Mausoleums – दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे 10 Most Famous Tomb/Mausoleums in the World

भारत की कला में निपुणता को हम प्राचीन समय से देखते आये है। और यह हर राज्य के हर क्षेत्र में विविधता का प्रदर्शन करती है। इस आर्टिकल में हम दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे Tomb/Mausoleums के मकबरों के बारे में जानेगे। जो पहले से ही अपनी शानदार कला का केंद्र रहे हैं। और आज भी इस कलाकृति को हर कोई देखना चाहता है।

Tomb/Mausoleums मकबरा होता क्या है?

मकबरा एक समाधि पर एक बाहरी मुक्त-खड़ी इमारत होती है, जो एक स्मारक के रूप में निर्मित होती है। जो मृत व्यक्ति या लोगों के अंतःस्थान या दफन कक्ष को घेरती है। यह बिना किसी हस्तक्षेप के बनी एक स्मारक है। और इस समाधि को एक प्रकार का मकबरा माना जा सकता है।

मकबरे का शब्द हैलिकारसस (तुर्की में आधुनिक दिनों के बोडरम के पास) के मकबरे से निकला है। जो की राजा मौसोलस की कब्र है, और यह कारिया का फारसी क्षत्रप है। इनका बड़ा मकबरा प्राचीन विश्व के सात अजूबों में से एक था।

#1. ताज महल (Taj Mahal)Tomb/Mausoleums - दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे

आगरा में स्तिथ ताजमहल सफेद संगमरमर का बना एक विशाल मकबरा Tomb/Mausoleums है। जिसे 1632 और 1653 के बीच मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पसंदीदा पत्नी की याद में बनवाया था। ताजमहल दुनिया में सबसे अच्छी तरह से संरक्षित और वास्तुकला में सुंदर कब्रों में से एक है जो मुगल वास्तुकला की उत्कृष्ट कृतियों में से एक है

और यह मकबरा भारत में पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा देखे जाने वाली स्मारकों में से एक है और साथ साथ यह दुनिया के 7 अजूबो में भी शामिल है। सफेद गुंबद वाले संगमरमर के मकबरे के अलावा, इसमें कई अन्य सुंदर इमारतें, परावर्तक पूल और फूलों के पेड़ों और झाड़ियों के साथ व्यापक सजावटी उद्यान भी शामिल हैं।

#2. टेराकोटा आर्मी (Terracotta Army)Tomb/Mausoleums - दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे

किन राजवंश के पहले सम्राट (221 ईसा पूर्व-206 ईसा पूर्व) का यह मकबरा Tomb/Mausoleums, जिसने सभी प्रतिद्वंद्वी राज्यों को हराया और चीन को एकजुट किया, यह शीआन शहर के पास स्थित है। यह अनुमान है कि टेराकोटा सेना वाले तीन गड्ढों में 8,000 से अधिक सैनिक थे, 520 घोड़ों के साथ 130 रथ, और 150 घुड़सवार घोड़े थे, जिनमें से अधिकांश अभी भी दफन हैं।

यह आकृतियाँ देखने में बिलकुल समान हैं, और साथ में सामान्य आकार की हैं। रंगीन लाह, व्यक्तिगत चेहरे की विशेषताएं, और वास्तविक हथियार जो इन आंकड़ों के निर्माण में उपयोग किए गए थे, उन्होंने एक यथार्थवादी उपस्थिति बनाई। हालांकि यहां से कई हथियार चोरी हो गए थे, और इनका रंग बहुत फीका हो गया था, लेकिन उनका अस्तित्व उनके निर्माण में शामिल श्रम और कौशल। की मात्रा के लिए एक वसीयतनामा के रूप में कार्य करता है।

#3. शाह-ए-ज़िंदा (Shah-i-Zinda)Tomb/Mausoleums - दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे

शाह-ए-ज़िंदा मध्य एशिया के सबसे प्रसिद्ध मकबरों Tomb/Mausoleums में से एक है जो उजबेकिस्तान के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित है। इस मकबरे के परिसर में चार-गुंबददार गुंबदों द्वारा जुड़े संरचनाओं के तीन समूह शामिल हैं। इसकी सबसे शुरुआती इमारतें 11-12वीं शताब्दी की हैं। हालांकि अधिकांश इमारतें 14-15वीं शताब्दी की हैं।

शाह-ए-ज़िन्दा, “जीवित राजा” नाम, पैगंबर मुहम्मद के चचेरे भाई कुसम इब्न अब्बास के साथ जुड़ा हुआ है। किंवदंती के अनुसार उसका सिर काट दिया गया था। लेकिन वह अपना सिर लेकर गहरे कुएं (गार्डन ऑफ पैराडाइज) में चला गया, जहां वह अभी भी है।

#4. शिरवंश का मकबरा (Mausoleum of the Shirvanshahs)Tomb/Mausoleums - दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे

यह मकबरा Tomb/Mausoleums शिरवंश के महल का हिस्सा है, जो अजरबेजान की वास्तुकला की शिरवन-अबशेरोन शाखा की सबसे बड़ी स्मारक है शिरवंश के मकबरे के अलावा, परिसर में महल की मुख्य इमारत, एक छोटा पत्थर मंडप, दफन-वाल्ट, एक मस्जिद और स्नान-घर के अवशेष हैं।

यह मकबरा एक आयताकार आकार का है, और एक हेक्साहेड्रल कपोला के साथ ताज पहनाया गया है जिसे बाहर से बहु-रेडियल तारों से सजाया गया है। सुल्तान खलीलुल्लाह प्रथम ने 15 वीं शताब्दी में अपनी माँ और बेटे के लिए इस हल्के दफन-तिजोरी के निर्माण का आदेश दिया।

#5. (इमाम हुसैन शरीने) (Imam Husayn Shrine)Tomb/Mausoleums - दुनिया के 10 सबसे प्रसिद्ध मकबरे

हुसैन इब्न अली का तीर्थ स्थल है, यह इराक के कर्बला शहर में स्थित है और मुहम्मद के दूसरे पोते हुसैन इब्न अली की कब्र की जगह पर खड़ा है जिस स्थान पर वह कर्बला के युद्ध के दौरान मारा गया था। कब्र शियाओं के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है और कई तीर्थ यात्री इस स्थल पर तीर्थयात्रा करते हैं।

इस मस्जिद की चारदीवारी कांच की सजावट से ढंके लकड़ी के गेटों से घिरी हुई है। इसके द्वार एक आंगन में खुलते हैं, जो 65 छोटे कमरों में विभाजित होते हैं जो अंदर और बाहर से अच्छे से सजाए जाते हैं। हुसैन की कब्र एक पिंजरे जैसी संरचना के भीतर संलग्न है जो सीधे एक स्वर्ण गुंबद के नीचे पाई जाती है।

> Top 10 Beautiful Mountains In The World | दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत पर्वत
>  SABSE SUNDER SAHAR | दुनिया के 10 सबसे सुन्दर शहर

#6. जहाँगीर का मकबरा (Tomb of Jahangir)

जहाँगीर का मकबरा Tomb/Mausoleums मुगल सम्राट जहाँगीर के लिए बनाया गया मकबरा है जिन्होंने 1605 से 1627 तक शासन किया था। यह प्रसिद्ध मकबरा लाहौर, पाकिस्तान में स्थित है। उनके बेटे ने अपने पिता की मृत्यु के 10 साल बाद यह मकबरा बनाया।

यह एक आकर्षक दीवारों वाले बगीचे में स्थित है, और इसमें चार 30 मीटर ऊंची मीनारें हैं। इंटीरियर को भित्तिचित्रों और रंगीन संगमरमर से सजाया गया है। मकबरे का आंतरिक भाग सफेद संगमरमर की एक ऊंची पत्थर की बनी हुई कब्र है, जिसके किनारे मोज़ेक के फूलों से गढ़े गए हैं।

#7. कास्टल सन्त’एंग्लो (Castel Sant’Angelo)

हेड्रियन का मकबरा Tomb/Mausoleums, जिसे आमतौर पर Castel Sant’Angelo के नाम से जाना जाता है यह रोम में बना एक विशाल बेलनाकार आकर्ति की इमारत है जिसे शुरू में रोमन सम्राट हैड्रियन ने अपने और अपने परिवार के लिए एक मकबरे के रूप में बनवाया था।

हैड्रियन की राख को उसकी मृत्यु के एक साल बाद 138 में उसकी पत्नी सबीना और उसके पहले गोद लिए बेटे के साथ रखा गया था। इसके बाद, सफल सम्राटों के अवशेष भी यहां रखे गए, और आखिरी दर्ज की गई प्रतिलेख 217 काराकल्ला है और इस इमारत को बाद में एक किले और महल के रूप में इस्तेमाल किया गया था, और अब यह एक संग्रहालय के रूप में है।

#8. हुमायूं का मकबरा (Humayun’s Tomb)

मुगल सम्राट हुमायूं का मकबरा Tomb/Mausoleums, उनकी पत्नी द्वारा 1562 ईस्वी में बनाया गया था। यह भारतीय उपमहाद्वीप पर पहला उद्यान-मकबरा था और बाद के मुगल वास्तुकला के लिए एक मिसाल कायम की। यह मकबरा भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। यह मकबरा फारसी वास्तुकला से प्रेरित; कब्र 47 मीटर (154 फीट) की ऊंचाई तक पहुंचती है।

डबल गुंबद की बाहरी परत सफेद संगमरमर के बाहरी हिस्से को दर्शाता है, जबकि भीतरी भाग आंतरिक मात्रा को आकार देता है। शुद्ध सफेद बाहरी गुंबद के विपरीत, बाकी इमारत लाल बलुआ पत्थर से बनी है। जबकि मुख्य मकबरे को बनने में 8 साल का समय लगा था, लेकिन इसे 30 एकड़ के फ़ारसी शैली के बगीचे के केंद्र में भी रखा गया था।

#9. लेनिन मौसोलेउम (Lenin Mausoleum)

मॉस्को में लेनिन का मकबरा Tomb/Mausoleums व्लादिमीर लेनिन के वर्तमान विश्राम स्थल के रूप में कार्य करता है। 1924 में उनकी मृत्यु के बाद से उनका क्षत विक्षत शरीर सार्वजनिक प्रदर्शन पर रहा है। मरे हुए लोगो की लाशों की सुविधाओं को मॉइस्चराइज करने और कपड़ों के नीचे परिरक्षकों को इंजेक्ट करने के लिए दैनिक कार्य की आवश्यकता होती है।

लेनिन की व्यंग्यात्मकता को 16° C (61° F) के तापमान पर रखा जाता है और इसे 80 – 90 प्रतिशत की आर्द्रता पर रखा जाता है। यहां से हर अठारह महीने बाद लाश को हटा दिया जाता है, और एक विशेष रासायनिक स्नान से गुजरता है। पर्यटकों को फ़ोटो या वीडियो लेने और साथ ही कब्र में बात करने और धूम्रपान करने की अनुमति नहीं है।

#10. साइरस का मकबरा (Tomb of Cyrus)

6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में साइरस महान विशाल फारसी साम्राज्य का संस्थापक और शासक था। आधुनिक ईरान में फारस की प्राचीन राजधानी, पसरगादा में हिस्ट कब्र सबसे महत्वपूर्ण स्मारक है। जब अलेक्जेंडर ने पर्सिपोलिस को लूटा और नष्ट कर दिया, तो उसने साइरस की कब्र का दौरा किया और स्मारक में प्रवेश करने के लिए अपने एक योद्धा को आज्ञा दी।

और अंदर की तरफ अंदर उन्हें एक सुनहरा बिस्तर, साथ में पीने के बर्तन के साथ एक टेबल सेट, और एक सोने का ताबूत, और कई सारे कीमती पत्थरों से जड़े कुछ गहने और कब्र का एक शिलालेख मिला: “राहगीर, मैं साइरस हूं जिसने फारसियों को एक साम्राज्य दिया, और वह एशिया का राजा था”। और दुर्भाग्य से इस तरह के किसी भी शिलालेख का कोई निशान आज आधुनिक समय तक नहीं बचा।

10 Most Famous Tomb/Mausoleums in the World

1. Taj Mahal
2. Terracotta Army
3. Shah-i-Zinda
4. Mausoleum of the Shirvanshahs
5. Imam Husayn Shrine
6. Tomb of Jahangir
7. Castel Sant’Angelo
8. Humayun’s Tomb
9. Lenin Mausoleum
10. Tomb of Cyrus

> UTTARAKHAND – DEV BHOOMI
> BIHAR – Famous Historical State Of India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *